नियम और शर्तें

यूपी 100 वेबसाइट, एक "वेबसाइट" का रूप है, जो भारत सरकार द्वारा निर्धारित वेब डिजाइन और सुरक्षा के दिशा निर्देशों के अनुरूप है। वेबसाइट को महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड के द्वारा डिजाइन और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड के द्वारा आयोजित किया गया है। वेबसाइट की सामग्री उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा प्रदान की गई है, जो "डिपार्टमेंट" के अनुरूप काम करेगी।

जो जानकारी इस बेबसाइट पर निहित है या उपयोगकर्ताओं द्वारा दी जाती है, बाद में वो "उपयोगकर्ता" के रूप में संदर्भित की जाती है। यदि विभाग या उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चाहे मौखिक रूप से या दस्तावेजी या किसी अन्य रूप में कोई जानकारी दी जाती है जो समूह के कर्मचारियों या सलाहकारों द्वारा दी जाती है, तो वह उपयोगकर्ताओं को नियम और शर्तों के साथ ही प्रदान की जाएगी। इस वेबसाइट को किसी समूह या विभाग की ओर से विभागीय संचार, घोषणा या बयान की सामग्री की सूचना के संचार के रूप में नहीं प्रयोग किया जाएगा। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी एक विस्तृत श्रृंखला में होती है, जिनमें से कुछ कानून की व्याख्या पर निर्भर हो सकती है। दी गई जानकारी सांविधिक आवश्यकताओं की एक विस्तृत जानकारी होने का दावा नहीं करती, न ही पूरी होने का या उसे अधिकारिक बयान के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। विभाग या समूह बेबसाइट पर दी गई सामग्री की सटीकता की जिम्मेदारी या उत्तरदायित्व नहीं लेता है न हीं किसी कानून की व्याख्या या राय व्यक्त करता है।

विभाग, इसके कर्मचारी या सलाहकार किसी भी सिद्धांत के तहत नागरिक या उपयोगकर्ता की किसी भी क़ानून, नियम, विनियम, अधिसूचना, आदेश का दायित्व नहीं लेता है, न ही किसी प्रकार हानि, क्षति, चोट, लागत या व्यय की जिम्मेदारी लेता है। इस वेबसाइट पर निहित सामग्री की सटीकता, पर्याप्तता, शुद्धता, पूर्णता या किसी भी मूल्यांकन की सामग्री की विश्वसनीयता सहित किसी भी कारणों से उपयोगकर्ता को अवरोध का सामना करना पड़ा हो, या इसमें निहित जानकारी या किसी भी संबंधित लेनदेन या संचार या वेबसाइट के उपयोग से कोई परेशानी उत्पन्न हुई हो तो विभाग इसका उत्तरदावित्व नहीं लेता है।

वेबसाइट पर निहित बयानों या किसी प्रकार की समग्री से उत्पन्न अवरोध या अन्यथा किसी भी प्रकार पर हुई लापरवाही से उपयोगकर्ता को उत्पन्न परेशानी का भी उत्तरदावित्व नहीं लेता है।

किसी विषय या सामग्री से उत्पन्न कोई अस्पष्टता या विसंगति की स्थिति के मामले में, उपयोगकर्ता (यू) विभाग से संपर्क कर सकता है। उचित प्रश्नों का समाधान और अनुसरण करना विभाग के लिए संभव हो सकता है विभाग करने का प्रयास करेगा।

विभाग या प्राधिकरण किसी भी परिस्थिति में इस वेबसाइट के उपयोग के संबंध में किसी भी खर्च, हानि या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होगा, साथ उपयोग से किसी प्रकार की हुई हानि किसी भी खर्च, नुकसान या क्षति, डेटा की भरपाई करने के लिए उत्तरदायी होगा।

इन नियमों और शर्तों को भारतीय कानूनों के अनुसार लगाया जाएगा। इन नियमों और शर्तों के तहत उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद को भारत की अदालतों के अधिकार क्षेत्र के अधीन किया जाएगा।

इस वेबसाइट पर पोस्ट जानकारी या शामिल हाइपरटेक्स्ट लिंक या संकेत गैर-सरकारी / निजी संगठनों द्वारा बनाये गए हैं। विभाग इन लिंक और संकेतों को केवल सुविधा और आपकी जानकारी के लिए प्रदान कर रहा है। जब आप किसी बाहरी लिंक का चयन करेंगे तब आपको यूपी 100 की वेबसाइट छोड़ना पड़ेगा और आपकी गोपनीयता और सुरक्षा नीतियां बाहरी वेबसाइटों के मालिकों के अधीन होगी। विभाग के पास हर समय ऐसे सम्बद्ध पृष्ठों की उपलब्धता की गारंटी नहीं है। विभाग के एक जुड़ी वेबसाइट में निहित कॉपीराइट सामग्री के प्रयोग को प्राधिकृत नहीं कर सकते। उपयोगकर्ता को इस लिंक से जुड़ी सामग्री के लिए वेबसाइट के मालिक से अनुरोध करने के लिए सलाह दी जाती है।