​यूपी 100​ एप​ के बारे में

'यूपी 100' परियोजना उत्‍तर प्रदेश राज्‍य व्‍यापी डायल-100 परियोजना का आधिकारिक नाम ‘यूपी 100’ है ।


इस परियोजना का उद्देश्‍य उत्‍तर प्रदेश में कहीं भी, किसी भी समय सभी व्‍यक्तियों, जिनमें विकलांग भी सम्मिलित हैं, की सुरक्षा एवं संरक्षा के लिए त्‍वरित एकीकृत आपातकालीन सेवाएं प्रदान किया जाना है ।इस परियोजना के अन्‍तर्गत जनपद लखनऊ में एक प्रदेश स्‍तरीय केन्‍द्रीय सम्‍पर्क केन्‍द्र स्‍थापित किया गया है। इस केन्‍द्र में 100 नम्‍बर की अनेक टेलीफोन लाईनों की उपलब्‍धता 24 घण्‍टे सुनिश्चित की गई है । किसी भी आकस्मिकता की स्थिति में नागरिक फोन, एसएमएस, ईमेल आदि किसी भी संचार माध्‍यम से केन्‍द्र से सम्‍पर्क कर सकते हैं। इस केन्‍द्र के सीधे नियंत्रण में पूरे प्रदेश में संचालित 3200 चार पहिया तथा 1600 दो पहिया वाहन होंगे, ताकि वे शीघ्रता से नागरिकों तक पहुंच कर अपनी सेवायें प्रदान कर सकें । नगरीय क्षेत्रों में 15 मिनट तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट के अन्‍दर घटनास्‍थल तक पहुँचने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है ।


इस परियोजना में पुलिस की स्‍थल सेवाओं के साथ ही अग्निशमन सेवा तथा चिकित्‍सा सम्‍बन्‍धी आपातकालीन सेवाओं को भी एकीकृत किया गया है। ​


यह एप्लिकेशन यूपी 100 सेवाओं को प्राप्‍त करने का एक सुगम साधन है। यदि आप अपना व्‍यक्तिगत विवरण इस एप्लिकेशन के माध्‍यम से यूपी 100 में पंजीकृत करते हैं तो किसी आपातकालीन स्थिति में आप तक तत्‍काल पहुँचने में हमें सहायता होगी । आप ‘मेरे आपातकालीन सम्‍पर्क’ पंजीकृत कर सकते हैं, जिन्‍हें किसी आपातकालीन स्थिति में अधिसूचित किया जायेगा । ‘मेरे स्‍थान’ का पंजीकरण सम्‍पर्क केन्‍द्र में इन स्‍थानों को दर्शायेगा ताकि पुलिस की सहायता आप तक त्‍वरित रूप से पहुँचाई जा सके । ‘मेरी भाषा’ आपसे आपकी भाषा में सम्‍वाद करने में हमें सहायक होगी । आप ‘भाषा स्‍वयं सेवी’ के रूप में भी पंजीकरण कर सकते हैं, जिससे आप किसी ऐसे पीडित व्‍यक्ति की सहायता कर सकेंगे, जिसके द्वारा प्रयुक्‍त किए जाने वाली भाषा के सम्‍वाद अधिकारी ‘यूपी 100’ केन्‍द्र में उपलब्‍ध न हों ।


उपयोगकर्ता किसी आकस्मिकता की स्थिति में घटना से संबंधित फोटो या वीडियो को अपलोड कर सकेंगे, जो पुलिस को त्‍वरित आकस्मिक सहायता उपलब्‍ध कराने तथा साक्ष्‍य के रूप में कार्यवाही करने में सहायक होगा ।


उत्‍तर प्रदेश पुलिस के आईटेक्‍स प्रकोष्‍ठ को ‘यूपी100’ परियोजना क्रियान्वित किए जाने का उत्‍तरदायित्‍व प्रदान किया गया है । यह एप्लिकेशन आईटेक्‍स प्रकोष्‍ठ द्वारा विकसित किया गया है ।​​


ITECCS